Skin Care Tips: क्या आप भी चेहरे पर मुंहासों की समस्या से हैं परेशान? तो अपनाएं ये उपाय...

Skin Care Tips: क्या आप भी चेहरे पर मुंहासों की समस्या से हैं परेशान? तो अपनाएं ये उपाय...
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: लाल चंदन का इस्तेमाल करने से त्वचा को ठंडक मिलती है। लाल चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है। दरअसल लाल चंदन में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे और मुंहासे जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप मुंहासे दूर करने के लिए कोई अच्छा इलाज ढूंढ रहे हैं, तो आप लाल चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

लाल चंदन का इस तरह करें इस्तेमाल

लाल चंदन का लेप

लाल चंदन की लकड़ी को पानी में घिसकर इसका लेप तैयार कर लें। फिर साफ चेहरे पर मुंहासे वाली जगह पर इस लेप को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। आपको बता दें लाल चंदन लकड़ी के लेप से स्किन में आई सूजन भी दूर हो जाती है। यदि मुंहासे वाली जगह सूजन या दर्द महसूस हो तो लाल चंदन का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है।

लाल चंदन और हल्दी का करे इस्तेमाल

मुंहासे की समस्या दूर करने के लिए आप लाल चंदन पाउडर में हल्दी मिलाकर भी मुंहासों पर लगा सकते है। ऐसा करने से आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और आपके मुंहासे भी ठीक होने लगेंगे। इसके साथ ही लाल चंदन पाउडर में नींबू का रस और कपूर मिलाकर लगाने से मुंहासे के हिस्से में होने वाली खुजली की समस्या से भी राहत मिलती है।

लाल चंदन पाउडर और नारियल तेल

लाल चंदन के पाउडर को आप नारियल तेल में मिलाकर भी मुंहासे पर लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से भी मुंहासे ठीक हो जाते हैं। मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए आप 2 से 4 ग्राम चंदन के चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं।

नीम का पेट और लाल चंदन

लाल चंदन के पाउडर को पीसकर उसका पाउडर बना लें। उस पाउडर को नीम की पत्तियों के पेस्ट और गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके मुंहासे की समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी।