थल सेना प्रमुख भारत-चीन युद्ध हुआ तो हम जीतेंगे

थल सेना प्रमुख भारत-चीन युद्ध हुआ तो हम जीतेंगे
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

पाकिस्तान ने पिछले साल फरवरी में भारत के साथ संघर्ष विराम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि, उसके बाद से ही पाकिस्तान लगातार आतंकियों को सीमा पार करने देता रहा है। ऐसी खबरें हैं कि पाकिस्तान इस समय सीमा पार से करीब 200 आतंकियों की घुसपैठ की तैयारी कर रहा है। यह जानकारी सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान छद्म युद्ध छेड़ रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले साल फरवरी में संघर्ष विराम समझौता हुआ था। हालांकि समझौता सालों पहले हुआ था, लेकिन पाकिस्तान ने बार-बार इसका उल्लंघन किया है। हालांकि, पिछले साल समझौतों पर हस्ताक्षर होने के बाद से पाकिस्तान की ओर से की जाने वाली गोलीबारी में कमी आई है।

इन समझौतों के बाद उल्लंघन की केवल दो घटनाएं हुईं। इसलिए दोनों देश स्थिति को सामान्य करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान की ओर से छद्म युद्ध चल रहा है। सेना प्रमुख ने कहा कि इनपुट प्राप्त हुआ था कि वर्तमान में 30 से 300 आतंकवादी सीमा पार कर रहे थे, यह कहते हुए कि पाकिस्तान ने उन्हें लॉन्च पैड पर तैयार रखा था। तो साफ है कि सीमा पर खतरा कम नहीं हुआ है और हमें और सतर्क रहने की जरूरत है। जनरल नरवणे ने कहा कि इस खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

सेना दिवस की पूर्व संध्या पर सेना प्रमुख ने यह बयान दिया। उन्होंने चीन के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि चीन सीमा विवादों को सुलझाने के लिए सेना के साथ बातचीत जारी रखेगा और भारतीय सेना किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार है। इसलिए भारतीय सेना संवाद और सही प्रतिक्रिया दोनों दिशाओं में काम कर रही है। नागालैंड में सेना की गोलीबारी में 12 नागरिक मारे गए। सेना प्रमुख ने घटना की निंदा की।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *