Chandra Grahan 2021: खण्ड ग्रस्तोदित चन्द्र ग्रहण आज,जानें ग्रहण काल में क्या करें

Chandra Grahan 2021: खण्ड ग्रस्तोदित चन्द्र ग्रहण आज,जानें ग्रहण काल में क्या करें
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo news स्नान दान सहित पूर्णिमा तिथि का प्रसिद्ध दिन पवित्र पर्व देव दीपावली जिसे 19 नवंबर 2021 को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाएगा, इस दिन किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना पुण्यफल दायक होता है। वैसे तो सामान्यत: चंद्र ग्रहण पुर्णिमा के दिन लगता है और इस दिन खण्ड ग्रस्तोदित चंद्र ग्रहण भी लगेगा, बता दें कि चंद्रग्रहण का स्पर्श दिन में 12 बजकर 48 मिनट पर होगा, मध्य दिन में 2 बजकर 33 मिनट पर होगा तथा मोक्ष दिन में 4 बजकर 17 मिनट पर होगा।

भारत के अलावा यहां आएगा नजर

बता दें कि यह चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वी राज्य अरूणांचल प्रदेश से अत्यंत ही कम समय के लिए ग्रहण का मोक्ष सूक्ष्मता से देखने पर ही दृश्यमान होगा, भारत के अलावा ये ग्रहण विश्व के कई राष्ट्रों जैसे ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, रूस और चीन के पूर्वोत्तर भागों नजर आएगा, भारत में सही तरह से दिखाई न देने के कारण धार्मिक दृष्टि से भी महत्वहीन है। फिर भी ज्योतिषीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्रहण काल में ग्रहों की स्थिती के अनुसार मन का कारक ग्रह चंद्रमा वृष राशि में राहू के साथ होगें तथा केतु के साथ सूर्य रहेंगे अत: चंद्रमा से जो जातक प्रभावित होगें उनको सावधानी बरतनी होगी।

करें ये काम

– तीर्थ स्नान, हवन तथा ध्यानादि शुभ काम इस समय में किए जाने पर शुभ तथा कल्याणकारी सिद्ध होते हैं।

– धर्म-कर्म से जुड़े लोगों को अपनी राशि अनुसार अथवा किसी योग्य ब्राह्मण के परामर्श से दान की जाने वाली वस्तुओं को इकठ्ठा कर संकल्प के साथ उन वस्तुओं को योग्य व्यक्ति को दे देना चाहिए।

– खण्ड ग्रस्तोदित चन्द्र ग्रहण के सूतक काल में दान तथा जापादि का महत्व माना गया है। पवित्र नदियों अथवा सरोवरों में स्नान किया जाता है । मंत्रो का जाप किया जाता है तथा इस समय में मंत्र सिद्धि भी की जाती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *