राजस्थान में इतने मार्च से होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जारी हुए ये नियम

राजस्थान में इतने मार्च से होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जारी हुए ये नियम
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo : प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सोमवार को शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक हुई। डॉ. कल्ला ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से कोविड दिशा-निर्देशों और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुल 6074 केंद्रों पर 20 लाख से अधिक छात्र परीक्षा देंगे। परीक्षाओं के सफल और सुरक्षित संचालन के लिए कुल 2874 होमगार्ड और लगभग 830 पुलिस जाप नियुक्त किए जाएंगे।

60 उत्तर पुस्तिका संग्रह / वितरण केंद्रों और सभी अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्रों पर क्षमता से कम उम्मीदवारों को बैठाया जाएगा और मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। नकल करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस माह 17 जनवरी से कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी निर्धारित समय पर होंगी और परीक्षाओं के लिए स्थानीय शिक्षकों की ही नियुक्ति की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कहा कि विभाग के सभी अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं को समयबद्ध और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। और परीक्षाएं सभी संबंधित विभागों द्वारा उचित समन्वय में सुरक्षित वातावरण में आयोजित की जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष डीपी जारोली ने कहा कि वर्ष 2020 की तरह इस वर्ष भी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है। बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अरविंद सेंगवा सहित शिक्षा विभाग, गृह विभाग, पुलिस विभाग, पंचायती राज विभाग, उच्च शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *