छठ पूजा 2021: भक्ति में लीन हुए श्रद्धालु, महिलाओं ने लगाई जलाशयों में डुबकी

छठ पूजा 2021: भक्ति में लीन हुए श्रद्धालु, महिलाओं ने लगाई जलाशयों में डुबकी
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo : नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ सूर्य उपासना (sun worship) का सबसे बड़ा छठ (Chhath Puja 2021) का पावन पर्व सप्तमी को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया। आज महापर्व छठ के चौथे दिन छठवीं मैया की पूजा को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। छठ पूजा के लोक गीतों के साथ उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग जमा हुए।

आपको बता दें कि भक्तों ने कमर तक पानी में खड़े होकर प्रसाद से सजा हुआ सूप लिया और अपने हाथों में रखकर श्रद्धा और विश्वास के साथ सूर्य को दूसरा अर्घ्य दिया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने प्रसाद खाकर व्रत तोड़ा। उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही कुंड में डुबकी लगाने और स्नान करने की परंपरा है। इस परंपरा को देखने के लिए बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रवासी कृत्रिम तालाबों में पहुंचे।

खबर ये भी पढ़े – राजस्थान में भी और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, CM गहलोत ने किया ऐलान

सुख-समृद्धि की कामना

छठ पूजा 2021
छठ पूजा 2021

प्रातः काल सूर्य की लाली छंटने लगी तो अनगिनत हाथ अर्घ्य देने के लिए उठ खड़े हुए। व्रत रखने वाली महिलाओं ने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। सुबह सूर्योदय से पहले घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। हर कोई भगवान भास्कर के जाने की कतार में इंतजार कर रहा था। आसमान पर लाली होते ही घाटों पर हलचल बढ़ गई। और सभी लोग अर्घ्य देने लगे। इस दौरान स्वास्थ्य, सुंदर काया और तेजस्वी बच्चों की कामना भी की गई।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *