इस तरल पदार्थ को मिलाकर गन्ने के रस का करें सेवन, हो जाएगी शरीर की कई बीमारिया छूमंतर

इस तरल पदार्थ को मिलाकर गन्ने के रस का करें सेवन, हो जाएगी शरीर की कई बीमारिया छूमंतर
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: गर्मी का मौसम आते ही हीथ स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों के हम शिकार हो जाते है या फिर बीमारियां हम पर हमला कर देती हैं, क्योंकि इस सीजन में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसके लिए तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। अगर हम तपती धूप से आने के बाद तुरंत एसी में चले जाते हैं या ठंडा पानी पी लेते हैं तो हमें खांसी-जुकाम जैसी परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं कि गर्मियों में कफ की समस्या से कैसे निजात पाया जाए।

ये भी हैं-अगर आप भी है आम खाने के शौकीन तो ये खाने से पहले इस बात का रखे ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

गर्मियों में क्यों पिएं गन्ने का रस

गर्मियों में राहत पाने के लिए हम गन्ने का रस (Sugarcane Juice) पीना पसंद करते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस जादुई ड्रिंक को खास तरह से पीने से इस मौसम में होने वाली सर्दी खांसी दूर हो सकती है।

खांसी के दौरान गन्ने के जूस में मिलाए ये चीज

अगर गर्मी के मौसम में आपको सर्दी और खांसी हो जाए तो एक ग्लास गन्ने का जूस लें और इसमें थोड़ा सा मूली का रस (Radish Juice) मिक्स करके पी लें। अगर आप इस तरीके को एक हफ्ते तक रोजाना अपनाएंगे तो जिद्दी खांसी भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

गन्ने के जूस के अन्य फायदे

1. मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण ऊर्जा कम होने लगती हैं, ऐसे में गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगते हैं।

2. लीवर के लिए फायदेमंद

गन्ने के जूस का सेवन करने से लीवर की सेहत बेहतर होती है, ये जॉन्डिस के दौरान राहत पहुंचाने का काम करता है। इससे बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बना रहता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसके सेवन की सलाह देते हैं।

3. डाइजेशन होगा बेहतर

गन्ने का रस पीने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं क्योंकि इस जूस में मौजूद पोटेशियम पेट के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। इसकी वजह से खाना आनी से पचता है।

खबर ये भी पढ़ें-हर किसी का फेवरेट होता है आम जरा संभल कर खाएं, नहीं तो बिगाड़ सकता है आपके चेहरे का हाल