बादाम का अधिक सेवन आपके लिए हो सकता है हानिकारक, बिगड़ सकती है आपकी सेहत, जानें इसे खानें का तरीका

बादाम का अधिक सेवन आपके लिए हो सकता है हानिकारक, बिगड़ सकती है आपकी सेहत, जानें इसे खानें का तरीका
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बादाम को काफी फायदेमंद माना जाता है, वहीं सीमित मात्रा में बादाम का सेवन करने से वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते है तो शरीर का वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन आपको क्या-क्या नुकसान पहुंच सकता है, आइए जानते हैं…

ये भी हैं- स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है बादाम, इस तरह से करें इसका सेवन

अधिक मात्रा में बादाम खाने के नुकसान-

बढ़ सकता है वजन

क्या आपको पता है कि 28 ग्राम बादाम में लगभग 164 कैलोरीज होती है। ऐसे में अगर आप अन्य डेली के आहार के साथ बादाम का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पूरे दिन में 5 से 6 पीस ही बादाम का सेवन करें।

बादाम के अधिक सेवन से हो सकती है कब्ज की समस्या

बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं। फाइबर सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अधिक फाइबर सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए अगर आप बादाम का अधिक सेवन करते हैं तो पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है इसके कारण आपको दस्त, पेट में सूजन और पेट में ऐंठन भी हो सकती है।

बड़ सकता है किडनी स्टोन होने का खतरा

बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सालेट से भरपूर होता है। शरीर में अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीलेट होने से किडनी में पथरी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए बादाम का सीमित मात्रा में सेवन करें।

हो सकती हैं एलर्जी की समस्या

बादाम या फिर नट्स के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है। अगर आपको नट्स से एलर्जी है तो बादाम का सेवन ना करें। कुछ लोगों को बादाम के सेवन से ओरल एलर्जी सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको गले में खराश, होंठों पर सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

खबर ये भी पढ़ें- बरसात में दूध-दही खाने से करे परहेज, नहीं तो सेहत पर पड़ सकते है ये प्रभाव