उत्तर कोरिया में कोरोना के बाद बढ़ रहा एक रहस्यमयी बुखार का खौफ, 6 लोगो की हुई मौत, आइसोलेशन में 2 लाख लोग!

उत्तर कोरिया में कोरोना के बाद बढ़ रहा एक रहस्यमयी बुखार का खौफ, 6 लोगो की हुई मौत, आइसोलेशन में 2 लाख लोग!
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

उत्‍तर कोरिया में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद अब रहस्यमयी ‘बुखार’ से हो रही मौतों की वजह से हड़कंप मच गया है। प्योंगयांग समेत पूरे देश में कोरोना की दहशत फिर से बढ़ रही है वहीं इस बीच देश की सरकारी मीडिया के हवाले से ये कहा जा रहा है कि इस नए ‘बुखार’ से छह लोगों की मौत हो गई है। हालांकि किम जोंग-उन के अधिकारियों ने यह साफ नहीं किया है कि उनके देश में कौन सा बुखार फैला है जिसकी वजह से ये मौतें हुईं हैं।

करीब दो लाख लोग निगरानी में 

वहीं नॉर्थ कोरिया की सरकार के मुताबिक पूरे देश में करीब 1,87,000 लोगों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया जा रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर कोरिया में महामारी की शुरुआत होने के करीब दो साल बाद कोरोना संक्रमण पहला मामला सामने आया था। इस पहले और नए केस की पुष्टि के बाद किम जोंग उन ने देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा दिया था।

कोरोना में कितना चेता नॉर्थ कोरिया?

गौरतलब है कि चीन के नॉर्थ कोरिया से अच्छे संबध हैं और चीन में बीते कुछ महीनों से कुछ शहरों में कोरोना से हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में इस रहस्यमयी बुखार ने वहां की आम जनता की टेंशन और ज्यादा बढ़ा दी है। कोरोना वायरस को दुनिया में सामने आए भले ही दो साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन उत्तर कोरिया ने मई 2022 से पहले अपने यहां कोरोना के मामलों के पाए जाने जैसी कोई भी जानकारी किसी से साझा नहीं की थी।

नॉर्थ कोरिया में कोरोना वायरस के खतरनाक ओमीक्रोन वैरिएंट से जुड़ा केस सामने आने के बाद किम जोंग उन ने अपनी पार्टी के पोलित ब्यूरो और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक बुलाने के बाद कोरोना गाइडलांइस का सख्ती से पालन कराने के आदेश दे दिये थे। वहीं ग्लोबल एक्सपर्ट्स का ये कहना है कि इस बार नॉर्थ कोरिया की खराब स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए वहां के लोगों को कोरोना के गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं।