सरकार का Alert! तुरंत अपडेट करें Google Chrome ब्राउजर, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

सरकार का Alert! तुरंत अपडेट करें Google Chrome ब्राउजर, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo: अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल ब्राउजिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग के काम के लिए करते हैं तो इस खबर को नजरअंदाज न करें। ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। दरअसल, सरकार की ओर से एक अहम चेतावनी है। जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। यह आपको हैकर्स के जाल में पड़ने से रोकेगा, और आपके व्यक्तिगत डेटा और आपके बैंक खाते दोनों की सुरक्षा करेगा।

पहले अपना Google Chrome ब्राउज़र जांचें, और देखें कि आप किस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप 97.0.4692.71 से पुराने संस्करण में हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए तुरंत Google Chrome को अपडेट करें। सबसे पहले गूगल क्रोम ओपन करें और फिर मेन्यू ऑप्शन में जाएं। अब आपको हेल्प ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अबाउट गूगल क्रोम का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपको क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा, क्लिक करते ही ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा। एक बार ब्राउजर अपडेट हो जाने के बाद आपको रीलॉन्च पर क्लिक करना होगा।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने उन यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है जो क्रोम वर्जन 97.0.4692.71 के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। सीईआरटी-इन का कहना है कि ऐसे लोग हैकर्स के शिकार हो सकते हैं। सीईआरटी-इन ने अपनी एडवाइजरी में खुलासा किया है कि 97.0.4692.71 से गूगल क्रोम ब्राउजर के पुराने वर्जन में कई खामियां पाई गई हैं। भ्रम के कारण V8 में इस प्रकार का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है। इसके कई नुकसान हैं जैसे वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई ऑटो फिल और डेवलपर टूल्स। इन सभी चीजों से आपके डिवाइस के हैक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके बाद आपका डेटा और बैंक से जुड़ी जानकारियां आसानी से हैकर्स के हाथ में आ सकती हैं। इसी खतरे को देखते हुए गूगल भी लोगों को पुराने वर्जन को अपडेट करने की सलाह दे रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.