यहां बेटी को शादी में तोहफे के तौर पर दिए जाते हैं जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता!

यहां बेटी को शादी में तोहफे के तौर पर दिए जाते हैं जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता!
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

वैसे तो भारत में दहेज प्रथा कानूनी अपराध है। लेकिन आज भी कई जगहों पर दहेज प्रथा का प्रचलन चल रहा है। आमतौर पर शादियों में दुल्हन के पिता अपनी बेटी को दहेज के रूप में महंगे तोहफे देते हैं। लेकिन वहीं मध्य प्रदेश में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां दहेज में दुल्हन के पिता लड़के वालों को महंगे तोहफे की जगह जहरीले सांप देते हैं। ये बात सुनने में भले ही अजीब लग रही होगी, लेकिन ये परंपरा यहां सदियों से चली आ रही है।

सदियों से चली आ रही है प्रथा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये अजीबोगरीब प्रथा मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोगों के बीच सदियों से चली आ रही है। गौरिया जनजाति के लोग अपनी बेटी की शादी करने के बाद दामाद को 21 जहरीले सांप देते हैं। इस समुदाय के लोगों के बीच ये मान्यता है कि बेटी की शादी में सांप देने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत बना रहता है। वहीं, ऐसा न करने पर उनका रिश्ता टूट भी सकता है।

शादी से पहले से सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं बेटी के पिता

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस समुदाय में बेटी की शादी तय होने के बाद दहेज देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं। यहां गेंहुअन जैसे जहरीले सांप ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। आपको गौरिया जनजाति के लोगों के घरों में बच्चे भी जहरीले सांपों के साथ खेलते नजर आ जाएंगे।