अगर आप भी करते हैं कच्ची हल्दी का सेवन तो मिलेगा काफी फायदा, दूर होगी ये बीमारियां, जानें इसके लाभ

अगर आप भी करते हैं कच्ची हल्दी का सेवन तो मिलेगा काफी फायदा, दूर होगी ये बीमारियां, जानें इसके लाभ
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: हल्दी सर्दी के मौसम में इंसान की सेहत फिट बनाये रखने में काफ़ी मददगार साबित होती है। हल्दी में औषधि गुण पाए जाते हैं कच्ची हल्दी में कैल्शियम, आयरन समेत कई विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कच्ची हल्दी स्वाद में कड़वी होती है। इसे खाना काफ़ी कठिन है। अगर आप भी हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको काफ़ी फायदा मिलेगा। तो आये जानते हैं हल्दी के सेवन के क्या लाभ है…

ये भी हैं- शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं मिनरल्स, इन फूड्स का सेवन करके कर सकते  है इनकी पुर्ति

डायबिटीज के मरीजों के लिए हैं काफी फायदेमंद

कच्ची हल्दी शुगर के मरीजों के लिए एक तरह का वरदान है। अगर इसका सेवन सही मात्रा में किया जाए तो ये आपके शुगर को कंट्रोल रखती है। दरअसल हल्दी में पाए जाने वाला लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व ब्लड में ग्लूकोस को कम करता है।

चेहर के लिए भी फायदेमंद होती हैं कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी लगाने से चेहरे की चमक लौट आती है। रोजाना कच्ची हल्दी लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा पर लगे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन निखरने लगती है। यदि आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं तो सिर्फ घर की कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच कसी कच्ची हल्दी में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और नियम से रोज चेहरे पर इसे लगाएं, फिर करीब आधे घंटे के बाद इसे धो लें। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा।

खबर ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है बादाम, इस तरह से करें इसका सेवन