भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अधिकतम तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, अधिकतम तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रविवार को लू के थपेड़ों के और बिगड़ने के साथ-साथ का राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रह सकती है। भीषण लू से लोगों को सावधान करने के लिए रविवार को ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्ष आर्द्रता 40 प्रतिशत दर्ज की गई।

ये भी हैं-राजस्थान में भीषण गर्मी बरसा रही कहर, अगले 48 घंटों तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अधिकतर स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति के अनुमान जताए है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान औसत से पांच डिग्री अधिक 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में दिन में लू दर्ज की गई। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और कम बारिश के कारण दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल अपना दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया था, जिसमें महीने का औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था। महीने के अंत में एक हीटवेव ने राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया है।

खबर ये भी पढ़ें-राजस्थान में भीषण गर्मी बरसा रही कहर, मौसम विभाग ने इन जगहों पर जारी किया हीटवेव का ऑरेंज और येलो अलर्ट