Monsoon: मानसून लेकर आता है बिमारियों का खतरा, ये तरीकें अपनाकर करें बचाव

Monsoon: मानसून लेकर आता है बिमारियों का खतरा, ये तरीकें अपनाकर करें बचाव
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Take Care Of Health In This Way In Monsoon: मानसून भले ही गर्मी से राहत दिलाता हो लेकिन यह अपने साथ कई तरह की बीमारियों को भी लेकर आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दौरान अधिकतर लोगों को सर्दी,खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं हो जाती हैं। वहीं इसके साथ ही डेंगू, मलेरिया सहित कई बीमरियां होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे में सभी को सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। चलिए हम आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में किन बीमारियों का खतरा बना रहता है।

गर्मियों के मौसम में होती है ये बिमारियां

पेट में इंफेक्शन (Stomach Infection)

पेट में संक्रमण का सबसे बड़ा कारण होता है जब हम अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं। गैस्ट्रोएंटेराइटिस पेट का एक सामान्य संक्रमण होता है जो कि इसी मौसम में ज्यादा फैलता है। बुखार, मतली, उल्टी,पेट में ऐंठन, डायररिया और पेट में दर्द इंफेक्शन के ही लक्षण होते हैं।

डायरिया (Diarrhea)

डायरिया की समस्या भी अकसर मानसून में ही देखने को मिलती है। अधिकतर बच्चों ये समस्या ज्यादा होती है। आपको बता दें पेट में ऐंठन, बुखार, सूजन, जी मचलाना, आदि डायरिया के ही लक्षण हैं।

वायरल बुखार (Viral Fever)

वायरल फीवर वैसे तो किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन मानसून में वायरल बुखार के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। वायरल फीवर में बुखार थकान, चक्कर आना, कमजोरी ठंड लगना, शरीर और जोड़ों का दर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

मलेरिया (Malaria)

बरसात के मौसम में मलेरिया भी बेहद सामान्य बीमारी है। यह बीमारी मच्छर के काटने से फैलती है। यह बीमारी गंभीर रुप भी ले सकती है। इस दौरान इंसान को शरीर में दर्द, तेज बुखार, पसीना आना और शरीर में खून की कमी जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं।

मानसून में होने वाली बीमारियों से इस तरह करें बचाव

1-मानसून की बीमारियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें।
2-मसालेदार, अधिक तला हुआ व ऑयली खाने से परहेज करें।
3-अनहेल्दी फूड्स, खाने से बचें।
4- घर के बने खाने को ही महत्व दें। बाहर के खाने से पूरी तरह परहेज करें।
5- खुद को हाइड्रेट रखें इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।