New Tecnology: अब नौकर की तरह काम करेगा ये नया रोबोट, ऐसे मानेगा हुक्म

New Tecnology: अब नौकर की तरह काम करेगा ये नया रोबोट, ऐसे मानेगा हुक्म
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo news विश्व की जानी-मानी कंपनी टेस्ला के सीईओं और मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क ने हाल ही में एक ऐलान किया हैं, जिसमें उन्होनें कहा कि जल्द ही कंपनी की तरफ से लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए डिवाइस का निर्माण किया जाएगा जिसे स्थानिय भाषा में रोबोट कहा जाता है, मस्क ने कहा कि कंपनी जल्द ही एक ह्यूमनॉयड रोबोट बना रही हैं, जो घर में नौकर की तरह से काम करेगा और आपका हर कहना मानेगा। अगले साल तक इसका प्रोटोटाइप भी तैयार कर लिया जाएगा।

रोबोट करेगा सारे काम

बता दें कि इसे ऐसे कामों के लिए डिजाइन किया जा रहा हैं जिसे लोग करना बिल्कुल पसंद नहीं करते। टेस्ला के एक कार्यक्रम के दौरान ऐलन मस्क ने कहा कि ये रोबोट रिंच के साथ कारों को जोड़ने या दुकानों से किराने का सामान लाने जैसे कामों को भी आसानी से कर लेगा, फैक्ट्रियों में ऑटोमैटेड मशीन और अनुभव का फायदा इस रोबोट को मिलेगा और बेहतर तरिके से इसे तैयार किया जाएगा। यह रोबोट रोबोट 5.8 फीट लंबा और 125 पाउंड वजनी होगा।

खबर ये भी हैं- Facebook की सख्त कार्रवाई,प्लेटफॉर्म से हटाए नफरत फैलाने वाले 3 करोड़ से ज्यादा कंटेंट

मजदूरों की कमी दूर होगी

बिजनेसमैन मस्क ने श्रमिकों की कमी की तरफ करते हुए कहा कि इस रोबोट का प्रभाव अर्थव्यव्स्था से जुडें मुद्दों पर देखने को मिल सकता हैं, कंपनी ने कहा कि इसे ज्यादा मंहगा नहीं बनाया जाएगा। टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम की सुरक्षा और क्षमता को लेकर बढ़ती जांच को देखते हुए यह कार्यक्रम ध्यान में लाया है।

उबाऊ या मुश्किल काम में सक्षम

इस रोबोट को बोरिंग और उबाऊ कामों को करने के लिए डिजाइन किया गया हैं, इसके होने से मनुष्य को कुछ लेने के लिए झुकना या फिर किराने का सामान लाना ऐसे कामों को करने में ये रोबोट सक्षम होगा, इसके बाद मस्क ने टेस्ला तकनीक की सुरक्षा की जांच पर कोई टिप्पणी नहीं की हैं।

खबर ये भी हैं- Jio, Airtel और BSNL के बेस्ट ब्रॉडबैंड प्लान! कम कीमत में मिलेगी शानदार इंटरनेट सर्विस

दुर्घनाग्रस्त हुई हैं कारें

अमेरिकी सुरक्षा नियामक ने इस सप्ताह की शुरुआत में टेस्ला की ड्राइवर असिस्ट सिस्टम की जांच शुरू की हैं, क्योंकि दुर्घटनाओं में टेस्ला की कारें जो पुलिस और दमकल ट्रकों के चलते दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। दो अमेरिकी सीनेटरों ने फेयर ट्रेड कमीशन से टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग सिस्टम के दावों की जांच करने का भी आह्वान किया है। हालांकि रोबोट को कार के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित बताया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *