पीएम मोदी ने ड्रोन महोत्सव 2022 का किया उद्घाटन, ड्रोन इंडस्ट्री से मिलेंगे 5 लाख रोजगार

पीएम मोदी ने ड्रोन महोत्सव 2022 का किया उद्घाटन, ड्रोन इंडस्ट्री से मिलेंगे 5 लाख रोजगार
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने कहा- पिछली सरकारों में तकनीक को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको गरीब विरोधी साबित करने की कोशिशें हुईं। इसी वजह से 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नोलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का माहौल बना रहा। इसका सबसे अधिक नुकसान गरीब, वंचितों, मिडिल क्लास को हुआ। मैंने केदारनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर ड्रोन से नजर रखी। अब यही तकनीक लाखों किसानों के लिए मददगार बनेगी।

2 दिन तक चलेगा ड्रोन महोत्सव

ड्रोन महोत्सव 27 से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा। आपको बता दे इस उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने किसान ड्रोन ऑपरेटर्स से बातचीत भी की। मोदी ने डिजिटल तौर पर 150 ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट को लॉन्च किया। इस महोत्सव में सरकारी अफसर, विदेशी डिप्लोमेट्स, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री खुले में ड्रोन प्रदर्शन देखेंगे और ड्रोन कंपनियों और स्टार्टअप्स के साथ बातचीत भी करेंगे। महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री ड्रोन उड़ाते भी नजर आएंगे।

ड्रोन इंडस्ट्री से 5 लाख रोजगार मिलेंगे

साल 2026 तक ड्रोन इंडस्ट्री से 15,000 करोड़ रुपए के टर्न ओवर का अनुमान है। आज देश में 270 ड्रोन स्टार्टअप चल रहे हैं। आने वाले 5 साल में ड्रोन उद्योग में 5 लाख रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे।