अंतिम संस्कार करने का दमदार आइडिया, शव को पेड़ में बदल देगी यह कंपनी

अंतिम संस्कार करने का दमदार आइडिया, शव को पेड़ में बदल देगी यह कंपनी
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo: किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद, विभिन्न समुदायों में अंतिम संस्कार की अलग-अलग परंपराएं होती हैं। कहीं-कहीं रिवाज के अनुसार शव का अंतिम संस्कार किया जाता है। कब्र में कहीं दफना दिया। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मरने के बाद शरीर एक पेड़ में बदल जाता है? इटली की कंपनी एक ऐसा ही आइडिया लेकर आई है। इटली की कैप्सुला मुंडी नाम की एक कंपनी ने मृतकों के शवों को एक खास तरह की फली में बदलकर उन्हें पेड़ों में बदलने का आइडिया लाया है।

इन विशेष पॉड्स को ऑर्गेनिक दफन पॉड्स कहा जाता है। यानी एक अंडाकार कैप्सूल जो ऑर्गेनिक होता है जिसमें लाश को रखा जाएगा। इसके अंदर जिस तरह से एक महिला के गर्भ में भ्रूण रहता है, उसी तरह शव को उसके अंदर रखा जाएगा। भ्रूण की तरह, कैप्सूल मुंडी कंपनी मृत शरीर को जैविक ब्रायल फली में रखे बीज के रूप में देखती है। जिस पर एक पेड़ होगा। यह कार्बनिक दफन कैप्सूल कैप्सूल स्टार्च प्लास्टिक से बना है। जो 100 प्रतिशत मिट्टी में पूरी तरह से पिघल जाएगा।

इस फली को पिघलाने से लाश भी पिघल जाएगी। यह शव पूरी तरह से जमीन में मिल जाएगा। शरीर के कंठ से जो तत्व निकलेंगे, वे पौधे को बढ़ने में मदद करेंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार किसी भी पेड़ को पूरी तरह से विकसित होने में 10 से 40 साल लगते हैं। लेकिन एक ऑर्गेनिक ब्रील पॉड उसे एक हफ्ते में भरपूर पोषक तत्व देगा। साथ ही मृतक के परिवार के सदस्य इन पौधों की देखभाल करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.