अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान के तहत अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति ने किया छात्रावास का निरीक्षण

अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान के तहत अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति ने किया छात्रावास का निरीक्षण
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति गंगापुर सिटी के तत्वाधान में अध्यक्ष महोदय तालुका विधिक सेवा समिति, (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) गंगापुर सिटी प्रमोद कुमार शर्मा के द्वारा आजादी की 75 वीं वर्षगांठ (आजादी का अमृत महोत्सव) के तहत अस्पृश्यता से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम के विषय पर राजकीय अम्बेडकर एस.सी. बालक छात्रावास गंगापुर सिटी का निरीक्षण तथा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया।

निरीक्षण के दौरान बच्चों से सीधा संपर्क व संवाद स्थापित कर उन्हे शिक्षा प्राप्त करने व जीवन में आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया गया तथा निरीक्षण के दौरान राजकीय अम्बेडकर एस.सी. बालक छात्रावास गंगापुर सिटी में उपस्थित बालको को बताया की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ (आजादी का अमृत महोत्सव) के तहत राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार अस्पृश्यताओं से मुक्ति और अत्याचारों की रोकथाम अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से समाज में छुआछूत को दूर करना तथा अत्याचारों की रोकथाम करना इस अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने बताया की ईश्वर ने सभी मनुष्यों को एक जैसा शरीर दिया है। सभी की संरचना एक जैसी है। ईश्वर ने जब मनुष्यों के बीच में भेदभाव नही किया हैं तो हमें भी मनुष्य-मनुष्य के मध्य किसी प्रकार का कोई भेदभाव नही करना चाहिए इसके लिए हमें लोगो को जागरूक करना होगा।

हमें अपने अधिकारों के प्रति सजग रहना होगा। इस दौरान अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति गंगापुर सिटी के द्वारा नागरिक अधिकारों का संरक्षण 1995, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989, हाथ से मैला ढोने का पुनर्वास एवं सूखे शौचालयों का निर्माण (रोकथाम अधिनियम) 1993 आदि अधिनियमों के बारे में जानकारी दी। अध्यक्ष तालुका ने राजकीय अम्बेडकर एस.सी. बालक छात्रावास में उपस्थित बालकों को बताया की संविधान में सभी को बराबरी का अधिकार दिया है। संविधान ने समान काम के लिए समान वेतन का अधिकार दिया है। हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। इसके लिए हमें लोगो के मध्य जागरूकता फैलानी होगी। निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षक हरीराम मीणा एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।