राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजे जल्द होंगे जारी, परिणाम जारी करने की तैयारियां हुई शुरू

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजे जल्द होंगे जारी, परिणाम जारी करने की तैयारियां हुई शुरू
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करने वाला है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में सेकेंडरी और सीनियर सेकंडरी परीक्षाओं के परिणाम जारी करने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा 12वीं वाणिज्य और विज्ञान का परिणाम इसी माह के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल को पूर्ण हुई थी। 

नतीजे जारी होने के बाद सभी छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर  रिजस्ट चेक कर पाएंगे। बोर्ड द्वारा जल्द से जल्द परिणाम जारी किया जा सके इसके लिए केंद्रीय कृत मूल्यांकन करवाया जा रहा है। बोर्ड द्वारा ये प्रयास किए जा रहे है कि पहला परिणाम 12वीं विज्ञान वर्ग और 12वीं वाणिज्य वर्ग का एक साथ जारी किया जाए। दोनों ही वर्ग में परीक्षार्थियों की संख्या कला वर्ग की तुलना में कम है। 

राजस्थान बोर्ड की 12वीं विज्ञान की परीक्षा में लगभग दो लाख 32 हजार और वाणिज्य वर्ग में 27,338 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। बोर्ड द्वारा अभी परिणाम की तिथि तय नहीं की गई है, लेकिन तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हैं। बोर्ड सूत्रों के अनुसार बोर्ड का पहला परिणाम प्रदेश के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला द्वारा जारी किया जा सकता है। इस बात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है की बोर्ड का पहला परिणाम शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला अजमेर पहुंचकर बोर्ड कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जारी करेंगे।