Belly Fat: ऑफिस में कुर्सी पर बैठे –बैठे क्या आपका भी बढ़ रहा है वजन, तो करें ये एक्सरसाइज

Belly Fat: ऑफिस में कुर्सी पर बैठे –बैठे क्या आपका भी बढ़ रहा है वजन, तो करें ये एक्सरसाइज
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo: इन दिनों मोटपे और बढ़ती हुई तोंद की समस्या बेहद आम सी होती जा रही है। आमतौर पर ये समस्या खराब लाइफस्टाइल, देर रात तक जागने की आदत, घंटों एक जगह बैठ कर काम करना इन सभी कारणों से बढ़ती है। ऐसे में ऑफिस जाने वालों के पास वजन घटाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने का समय निकालना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी बढ़ते हुए पेट और मोटापे से परेशान हैं  तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिनको ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बठे ही किया जा सकता हैं।

ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे करें एक्सरसाइज

हैंगिंग बॉडी

हैंगिंग बॉडी एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको करने से पूरी बॉडी टोन्ड रहती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए कुर्सी के दोनों किनारों पर अपनी बाजुओं को टिका लें। इसके बाद बाजुओं पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस दौरान ये ध्यान रखे कि आपको टांगों को बार-बार सीधा करना है और अंदर की तरफ मोड़ना है। आप अपने ऑफिस में रोजाना 7 से 8 बार इस एक्सरसाइज को दोहरा सकते हैं।

लेफ्ट राइट मूवमेंट

कई घंटों तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कई बार पीठ और कमर दर्द कि समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना सिर्फ 5 से 7 मिनट लेफ्ट राइट मूवमेंट करके हम कमर और गर्दन के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपने हाथ और टेबल के बीच थोड़ी सी दूरी बनाएं। अब अपने शरीर को एक बार लेफ्ट और फिर राइट की तरफ लेकर जाएं। आपको ये एक्सरसाइज 10 से 12 बार रिपीट करनी होगी। ऐसा करने से आप पेट की चर्बी से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

कोर एक्सरसाइज

कुर्सी पर बैठकर की जाने वाली कोर एक्सरसाइज आपकी पीठ और मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने पैरों को स्ट्रेच करना होगा। आप इस एक्सरसाइज के 4 सेट लगा सकते हैं।