इन लोगों को दही से रखनी होगी दूरी, नहीं तो हो सकती भारी परेशानी

इन लोगों को दही से रखनी होगी दूरी, नहीं तो हो सकती भारी परेशानी
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: कुछ लोगों के लिए दही के बिना खाना खाना अधूरा होता है। ज्यादातर लोग रोज अपने खाने में इसका सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए दही हानिकारक होता है। यानी ऐसे लोग जो पहले ही किसी बीमारी के शिकार है, उन्हें इससे दूरी बनाए रखनी होगी, नहीं तो आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अस्थमा और एसिडिटी के मरीजों के लिए तो यह जहर से कम नहीं है, तो आइए जानते हैं कि इससे होने वाली परेशानियां…

ये भी हैं-Tomato Flu: सावधान! आपकी एक छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी, टोमैटो फ्लू से बचने के लिए अपनाए ये तरीकें

अस्थमा के मरीजों को रखनी होगी दूरी

सभी जानते हैं कि दही में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो पेट से जुड़ी समस्याएं, हाई बीपी को कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों में मददगार है, लेकिन जिन लोगों को सांस लेने में दिकक्त होती है, उन्हें इससे दूरी बनाए रखनी होगी। आपको सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

एसिडिटी के मरीजों के लिए हैं खतरनाक

ऐसे लोग, जिन्हें एसिडिटी की समस्या है, उन्हें दही से बचकर रहना चाहिएं नहीं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। दरअसल, ऐसे लोगों को दही ठीक से नहीं पच पाता है और उन्हें उलटी होनो की संभावना रहती है। ऐसे में बहुत ही सीमित मात्रा में एसिडिटी के मरीज इसका सेवन करें।

अर्थराइटिस की समस्या वाले दहीं से रहे बिल्कुल दूर

अर्थराइटिस की समस्या में भी आपको दही का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में मरीजों को हफ्ते में 1 बार दही का सेवन करना चाहिए, नहीं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। हालांकि, दही का सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत होती है। ऐसी स्थिति में आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं।

खबर ये भी पढ़ें-गर्मियों में सेहत का खजाना है इस फल का जूस, चिलचिलाता गर्मी में करें सेवन