काली हल्दी के इस्तेमाल से मिलते है जबरदस्त फायदे, जानकर आपने भी करेंगे इसका उपयोग

काली हल्दी के इस्तेमाल से मिलते है जबरदस्त फायदे, जानकर आपने भी करेंगे इसका उपयोग
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: भारत में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसने कभी पीली हल्दी का इस्तेमाल न किया हो, ये हमारे किचन का एक बेहद अहम हिस्सा है। इसके बिना कई लजीज डिश अधूरी नजर आती है, लेकिन क्या आपने कभी काली हल्दी के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो हम आज आपको इस मसाले से रूबरू कराएंगे…

ये भी हैं-क्या आप भी चीजें इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं? याददाश्त बढ़ाने के लिए ये चीजें खाएं

कहां मिलती है काली हल्दी?

काली हल्दी (Black Turmeric) की पैदावार मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है। इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्किन के लिए भी ये किसी औषधि से कम नहीं है। आइए जानते हैं कि ये हमारे लिए किस तरह उपयोगी है।

काली हल्दी के फायदे

1. घाव को जल्द भरने है मददगार

हल्का सा कटने, छिलने और जख्म होने पर हम कई तरह की स्किन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप आयुर्वेद इलाज चाहते हैं तो चोट वाली जगह पर काली हल्दी का पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाएंगा।

2. डाइजेशन होगा बेहतर

पेट की परेशानी के लिए काली हल्दी (Black Turmeric) का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये डाइजेशन को बेहतर करने का काम करती है। किसी को पेट दर्द या गैस की समस्या हैं तो काली हल्दी का पाउडर का काफी फायदेमंद होता है। ऐसी समस्या में आप काली हल्दी के पाउडर को पानी के साथ मिक्स करके पिएं।

3. स्किन के लिए असरदार

पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी स्किन के लिए लाभकारी होती है। अगर आप इस मसाले को शहद के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएंगे तो जबरदस्त निखार आ जाएगा। इसके अलावा फेस के डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स से भी छुटकारा मिल मिलेगा।

4. ज्वाइंट पेन से मिलेगी राहत

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द होना आम बात है, जब तकलीफ ज्यादा होने लगे तो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से भरपूर काली हल्दी (Black Turmeric) का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगा लें, इससे सूजन कम होगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।

खबर ये भी पढ़ें-First Time: पहली बार यौन संबंध बनाने पर महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव