REET 2022: जयपुर में 23-24 तरीख को होने वाली रीट परीक्षा को लेकर किए गए कड़े इंतजाम सभी परीक्षार्थियों पर इस तरह रखी जाएगी निगरानी

REET 2022: जयपुर में 23-24 तरीख को होने वाली रीट परीक्षा को लेकर किए गए कड़े इंतजाम सभी परीक्षार्थियों पर इस तरह रखी जाएगी निगरानी
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

khabarexpo: रीट परीक्षा के दौरान पिछली बार हुई गलतियों से सबक लेकर सरकार और प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रख रहे है। यही कारण है कि इस बार पेपर की रवानगी से परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र वितरण तक पूरी प्रक्रिया की प्रशासन जीपीएस से ट्रैकिंग करने वाला है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 व 24 जुलाई को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा में चीटिंग को रोकने के लिए इस बार फुलप्रूफ तैयारी की गई है।

आपको बता दें राजस्थान में रीट परीक्षा का महाकुंभ कल से शुरू होने वाला है। ऐसे में 23 और 24 जुलाई को होने वाली प्रदेश की इस सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की तैयारियों में पूरा प्रशासन जुट गया है। पिछले साल की तरह पेपर लीक और अन्य कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए सरकार ने पहली बार इस पूरी परीक्षा को सरकारी मुलाजिमों की निगरानी में करवाने का फैसला लिया गया है। यही कारण है कि पहली बार किसी भर्ती परीक्षा में एग्जाम हॉल में मॉनिटरिंग करने वाले वीक्षक से लेकर सेंटर सुप्रीडेंट तक सभी लोग सरकारी कर्मचारी होंगे।

आपको बता दें कि जयपुर जिले में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। इसे देखते हुए जिला प्रशासन जयपुर ने पूरे जिले में 14 हजार 91 सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। जयपुर जिले में दो दिन में चार चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 779 सेंटर बनाए गए हैं, जिन पर कुल 3 लाख 50 हजार 713 अभ्यर्थी इन दो दिनों में एग्जाम देंगे। इनमें से 1 लाख 33 हजार 39 स्टूडेंट्स अभ्यर्थी ऐसे है जो दूसरे जिले से जयपुर आएंगे। जबकि 2 लाख 17 हजार 674 स्टूडेंट्स जयपुर जिले के ही हैं। वहीं, जयपुर जिले से अन्य दूसरे जिलों में करीब 2 लाख 50 हजार 744 स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए आज से रवाना होना शुरू हो गए है।