Weight Loss Mistakes: पेट की बढ़ती चर्बी को करना चाहते हैं कम? तो कभी न करें ये गलतियां

Weight Loss Mistakes: पेट की बढ़ती चर्बी को करना चाहते हैं कम? तो कभी न करें ये गलतियां
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Weight Loss Tips: पेट और कमर के आसपास की चर्बी बढ़ना आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बन चुकी है। पिछले करीब 2 सालों में ऐसी परेशानियों में काफी इजाफा हुआ है, क्योंकि पहले कोरोना वायरस का लॉकडाउन और फिर वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने कई फिट लोगों का भी पेट निकाल दिया है। जिसे अब कम करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। तो आइए जानते हैं कि हम अक्सर वेट लॉस प्रोसेस में ऐसी कौन-कौन सी गलतियां करते हैं जो हमें बिल्कुल नहीं करनी चाहिए..

इन गलतियों के कारण नहीं घटता वजन

कम पानी पीना

हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, इसलिए हमें हर वक्त खुद को हाइड्रेट रखने की बहुत जरूरत होती है, साथ ही इस तरल पदार्थ की मदद से शरीर से काफी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बॉडी में वॉटर कंटेंट रहने पर वजन घटाने में मुश्किलें आती हैं।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो हर सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में या फिर वजन कम करने की कोशिश में ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को दिन भर के लिए एनर्जी देता है जिससे हम दिनभर का काम बिना थके ही कर पाते है।

रात के वक्त मीठी चीज खाना

वैसे तो स्वीट डिश वजन बढ़ने का काभी बड़ा कारण है, लेकिन अगर चीनी से बनी चीजें रात के वक्त खाते हैं तो इससे मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो आज ही इसे छोड़ दें।

पूरी नींद न लेना

एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे तक जरुर सोना चाहिए। नींद की कमी का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा भी पैदा हो सकता है और इससे आप दिन भर थकावट महसूस करेंगे।

फिजिकल एक्टिविटी न करना

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो वजन कम तो करना चाहते हैं लेकिन अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर कुछ ज्यादा ध्यान नहीं देते है। ऐसे में मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं होता है। वेट लूज प्रॉसेस के लिए स्ट्रिक्ट डाइट के साथ-साथ वर्कआउट करना भी काफी जरूरी होता है।