Google के इस खास फीचर से अपने आप को प्रदूषण वाले स्थानों जाने से बचा पाएंगे

Google के इस खास फीचर से अपने आप को प्रदूषण वाले स्थानों जाने से बचा पाएंगे
-5264283304557104" crossorigin="anonymous">

Khabarexpo: क्या आपको पता है कि जब आप फ्लाइट या कार से सफर करते है तब वो कितना प्रदूषण फैलाती है। नहीं लेकिन Google कुछ ऐसे फिचर्स लेकर आ रहा है। जिसकी मदद से आप पता लगा सकेंगे कि आप जिस फ्लाइट या किसी भी वाहन से जा रहे हैं, उससे कितनी मात्रा में प्रदूषण पैदा होगा।

दरअसल Google प्रदूषण को कम करने लगा हुआ है इस पर काम भी कर रहा है। लेकिन इसका मकसद यह नहीं है कि प्रदूषण रोकने की वजह से कोई सफर ही ना करें। Google का नया फीचर्स आपको बताएगा कि आखिर आपको कौनसा रूट और फ्लाइट लेनी चाहिए, जो कम प्रदूषण जनरेट करती है। ऐसा करके कुछ प्रदूषण को कम किया जा सकता है। साथ ही Google की तरफ से प्रदूषण उत्सर्जन को रोका जा सकेगी।

ये भी पढ़ें-Google Photos में यूजर्स को मिलने वाला ये जबरदस्त फीचर, अब इस प्रकार कर पाएंगे फोटो और वीडियो सिक्योर

कार्बन फ्री फ्लाइट और होटल की कर सकेंगे पहचान

टेक कंपनी Google जलवायु संकट को ध्यान में रखते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर एक खास फीचर को लेकर आयी है, जिसकी सहायता से यूजर्स ऐसे होटल का चयन कर पाएंगें जो प्रदूषण फ्री हो और कम कार्बन का उत्सर्जन करते है। इस फीचर में पर्यावरण प्रमाण पत्र(Environmental Certificate) शामिल होगा। इसके अलावा यूजर्स को फ्लाइट सर्च रिजल्ट में ज्यादा कार्बन वाली सीट की भी जानकारी मिलेगी।

Google Map से जुड़ेगा नया फीचर

वाहनों से कार्बन गैस काफी मात्रा में पैदा हो रही है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए टेक कंपनी Google Maps में अगले साल एक नया फीचर लेकर आएगी, जिससे यूजर्स को प्रदूषण फ्री मार्ग(Pollution Rree Road) की जानकारी मिलेगी। इससे ईंधन की बचत होगी और पर्यावरण को नुकसान से बचाया जाएगां। बता दें कि मौजूदा समय में दुनिया पर जलवायु संकट(Climate Crisis) मंडरा रहा है। इस संकट से दुनिया को बचाने के लिए टेक कंपनी Google ने कई प्रयास किए हैं और इस संकट से बचना ने लिए Google  कई फीचर्स लेकर आ रहा है। जिससे पर्यावरण को बचाया जा सकेगा।

Google के CEO का कहना है कि

Gooogle की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कैलिफोर्निया में स्थित कंपनी कैमपस(Company Campus based in California) की कई इमारतों में से एक इमारत की छत पर 50,000 सोलर पैनल लगे हैं, जो 90 प्रतिशत कार्बन-फ्री एनर्जी पैदा करते हैं। सुंदर पिचाई(Sundar Pichai) का कहना है कि हम सस्टेनेबिलिटी के लिए वचनबद्ध हैं, जो 23 वर्ष पूर्व हमारी स्थापना के समय से चली आ रही है। हमारा लक्ष्य Google को 2030 तक कार्बन-फ्री एनर्जी(Carbon-Free Energy) पर चलाना है।

खबर ये भी हैं-अब टाइपिंग करने में Google का ये फीचर करेगा मदद, नौकरी में नहीं आएगी समस्या

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *